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कैसे महिलाएं दस दिन इस डाइट प्लान को अपनाने के बाद अपना वजन कम कर सकती हैं ? ( How can women lose weight after adopting this diet plan for 10 days )


देखिये ये डाइट प्लान आपके लिए जानना बहुत जरूरी है क्योंकि ये आपका वजन कम करने के साथ साथ आपके बालों को भी अच्छे तथा सिल्की बना देगा जैसे ही आप इस डाइट प्लान को फॉलो करोगे तो कुछ दिनों में आपको महसूस होगा कि आप पहले से ज्यादा उर्जावान महसूस कर रहे हैं।  और आपकी स्किन भी पहले से ज्यादा ग्लो कर रही हैं और आपके बाल भी लंबे तथा सिल्की हो गए हैं। इस डाइट को फॉलो करने के बाद गैस तथा पेट फूलने की समस्या में भी सुधार होगा।


  • सुबह 6 am





सुबह उठते ही आपको 300 ml गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस तथा एक चम्मच आवला जूस मिलाकर पी ले।

यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।
लाभ 
  1.  यह हमारे ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है।
  2. यह हमारे मेटाबॉलिज्म को घटाता है।
  3. यह हमारे जो रात को टॉक्सिक जमा होते हैं उनको खत्म करने में मदद करता है ।
  4. आमला और एलोवेरा जेल आपकी बॉडी को डेटॉक्सिफाी करते हैं।
  5. ये आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करता है।
  6. इसे पीने से आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।
  7. इसे रोजाना पीने से आप बहुत जल्द अपना वेट लूज कर पाओगे।



  • ब्रेकफास्ट सुबह आठ बजे 




ब्रेकफास्ट में आप एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं,एक outmeal , ब्रेकफास्ट में आप भीगे हुए पचास ग्राम चने तथा 10 -12 बादाम खा सकते हैं,ब्रेकफास्ट में आप दो से पांच ग्राम अश्वगंधा का प्रयोग भी कर सकती हैं।

लाभ  ग्रीन टी में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से साफ करते हैं वेट लूज करने में हमारी मदद करते हैं।
 चने तथा बादाम खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।
Outmeal खाने से हमारे शरीर में फाइबर और अन्य  आवश्यक तत्वों की पूर्ति हो जाती है।
अश्वगंधा भी वेट लूज करने में हमारी बहुत मदद करता है।




  • सुबह दस बजे


 नौ से दस बजे के बीच में आप एक  सेब या संतरे के साथ दही भी ले।
क्योंकि सेब में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है और इसे हमारे शरीर में मल्टी विटामिन की कमी भी दूर हो जाती है और  दही से हमें प्रोटीन कैल्शियम पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में मिल जाता है। कैल्शियम की प्रचुर मात्रा मिलने से हमारी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और प्रोटीन मिलने से हमारी मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती है।




  • लंच


  लंच में आप एक रोटी और  एक कटोरी दाल और इसके साथ आप पचास ग्राम पनीर भी खाएं।
रोटी में फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रचूर मात्रा में होता है। दाल में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन विटामिन्स और भी अन्य आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं और पनीर भी प्रोटीन से भरपूर होता है। पचास ग्राम पनीर से आपको 12-13 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और पनीर में एक लिनोलिक एसिड होता है जो फैटी सी एसिड की तरह जाना जाता है और वो हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट दूर करने में मदद करता है। पनीर का सेवन करने से आपके शरीर की सारी मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं।




  • पांच से छह बजे के बीच


आपको पांच भीगे हुए बादाम को तीन या चार अखरोट खाने हैं और एक कप ग्रीन टी का सेवन भी जरूर करें।

 बादाम अखरोट खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स भी मिलती हैंय़ जिनको खाने से हमारा दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है । इनमें बहुत मात्रा में विटामिन्स भी होते हैं जो हमारी आर्टरीज को ब्लॉक नहीं होने देते जिससे इससे हार्ट अटैक आने की समस्या भी बहुत कम हो जाती।




  • डिनर


डिनर में आप एक रोटी के साथ एक कटोरी उबली हुई सब्जियां जिसमें (गाजर,राजमा, मटर, गोभी) खा सकते हैं या फिर सलाद बनाकर खा सकते हैं जिसमें (गाजर, मूली, खीरा, टमाटर, शलगम)  खाएं और साथ में एक कटोरी दाल भी खाएं।

लाभ  दोस्तों सब्जियों में अच्छी मात्रा में न्यूट्रेंड्स, विटामिन्स, प्रोटीन होते हैं। इसमें कैलरीज कम होती हैं जो हमारा वेट लूज करने में बहुत मदद करती हैं। अगर आपको जल्द से जल्द वेट लूज करना है तो आप ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का प्रयोग करें और हो सकें तो हरी सब्जियों का प्रयोग करें।
दाल में भी बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।




  • रात को 10 - 11 बजे 


सोते समय आप एक गिलास गर्म पानी करके उसमें एक चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच से आवला जूस मिलाकर पीएं  अगर आप नियमित रूप से आंवले और एलोवेरा का जूस पीते हो तो आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जाएगा।


दोस्तों अगर आप नियमित रूप से इस डाइट प्लान को फॉलो करते हो तो निश्चित ही आप का वेट कम होना शुरू हो जाएगा।


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