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करो ये 5 योग, जो दे आपको अच्छी नींद और मानसिक रोगों और तनाव से भी छुटकारा दिलाए ( Do these 5 yoga, which will give you better sleep and get rid of mental diseases and stress )


करो ये 5 योग, जो दे आपको अच्छी नींद और मानसिक रोगों और तनाव से भी छुटकारा दिलाए (  Do these 5 yoga, which will give you better sleep and get rid of mental diseases and stress )
  1. अच्छी नींद के लिए योग बहुत जरूरी है।
  2. हर इंसान को दिन में दो बार योग जरूर करना चाहिए।
  3. योग आपको मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाता है।


स्वास्तिककासन

स्थिति > स्वच्छ और साफ कपड़े पर बैठकर।
विधि  >   सबसे पहले अपना दायां पैर मोड़ लें और उसको जँघा पे लगा लें और फिर अपना बायां पैर दाएं पैर के
               ऊपर रख लें।
               अब अपनी कमर को सीधी करके अपने दोनों हाथ दोनों घुटनों पर रख लें और अपने हाथ के अंगूठे                     और पहली उंगली को मिला लें और बाकी उंगलियों को सीधा रखें।
               अब अपनी आंख बंद करके धीरे धीरे से सांस लें और छोड़ दे।
               यह आपको 5 से 10 मिनट तक करना है।





 

                                                              विपरीताकरनी

 विधि  इस मुद्रा में आपके पैर ऊपर होने चाहिए और आप अपने हाथों पर खड़े हो जाएं । ऐसा करते समय आप अपनी दीवार का भी सहारा ले सकते हैं। यह 5 से 10 मिनट तक करना चाहिए। इसके करने से आपको अच्छी नींद आएगी और आपका मानसिक तनाव भी दूर हो जाएगा।


             

                                                        विश्राम मुद्रा

विधि किसी साफ जगह पर चटाई बिछा कर उस पर लेट जाएं और अपने दोनों हाथ अपने सिर के नीचे रख लें।गहरी सांस लेते हुए अपने शरीर को आराम दें। लेटे हुए ही आप अपने शरीर को स्ट्रेच करें। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा।




                                                         उदृीथ प्राणायाम

विधि इस योगासन को करने के लिए साफ कपड़े का प्रयोग करें। उसको साफ जगह पर बिछाएं और उस पर बैठ जाएं यह योगासन किसी शांत जगह पर करें। अब आप अपने मुंह से धीरे धीरे सांस छोड़े और सांस छोड़ते समय ओम का उच्चारण करें! इसको पांच से दस मिनट तक करें। यह आपके गले की मांसपेशियों की टोन करती है ओम के उच्चारण से आपका मानसिक तनाव भी दूर हो जाएगा।





                                                                तितली आसन

विधि किसी साफ जगह पर बैठ जाएं और बैठ कर अपने दोनों पैरों को मोड़ कर दोनों तलवों को आपस में मिलाएं और अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़े। अब आप धीरे धीरे सांस लें और अपने घुटनों को ऊपर नीचे करें। ऐसा करने से आपके शरीर को आराम मिलेगा।







                                                        अनुलोम विलो

स्थिति अनुलोम विलोम प्राणायाम को प्रतिदिन 10 मिनट जरूर करें इसे करने से आप तनाव मुक्त रहेंगे और आपको नींद भी अच्छी आएगी।
विधि इस आसन को करने के लिए सीधे बैठ जाएं और अपने दाएं हाथ के अंगूठे से नाक का दायां छेद बंद करें और अब सांस को अंदर की ओर खींचे फिर उसी हाथ की उंगलियों से बाईं ओर का छेद बंद कर दें अंगूठा हटाकर दाईं ओर से सांस छोड़े।
इस क्रिया को नाक की बाईं ओर भी दोहराएं!

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