Breaking
Loading...

देखिये गर्म दूध और ठंडा दूध पीने के फायदे - देखिये कौनसा है लाभदायक ? ( See the benefits of drinking hot milk and cold milk - see which is beneficial? )



  1. हमारे दैनिक आहार में दूध का प्रभाव अचूक हैं।
  2. दूध को एक स्वास्थ्य पेय के तौर पर भी जाना जाता है।
  3. दूध विटामिन प्रोटीन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है।
अधिकांश लोग जैसे बुजुर्ग माता पिता यहां तक कि डॉक्टर भी हमें सलाह देते हैं कि हमें ज्यादा से ज्यादा दूध पीना चाहिए क्योंकि दूध विटामिन और खनिज का अच्छा स्त्रोत है । यह हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी तरह से दूर कर देता है। हमारे दैनिक आहार में दूध एक महत्वपूर्ण  स्थान रखता है। हमें दिन में ज्यादा से ज्यादा दूध पीना चाहिए दूध स्वास्थ्य पेय के साथ साथ हमारे शरीर में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए भी जाना जाता है। आपको एक दिन में दो गिलास दूध जरूर पीना चाहिए एक गिलास सुबह और एक गिलास शाम को सोने से थोड़ी देर पहले पीना चाहिए। बच्चों के लिए दूध का सेवन बहुत जरूरी है।


देखिये गर्म दूध और ठंडा दूध पीने के फायदे  - देखिये कौनसा है लाभदायक ? (  See the benefits of drinking hot milk and cold milk - see which is beneficial? )

एक गिलास दूध में पौष्टिक तत्वों की मात्रा

कैलरीज            150
प्रोटीन               8g
वसा                 8g
कैल्शियम     28%  of  RDA
विटामिन डी     24%  of  RDA
सेलेनियम     13%  of  RDA
कार्बाइडरेट     4%  of  RDA
फॉरफोर्स     22%  of  RDA
Potassium     4%  of  RDA
sodium     5%  of  RDA


गर्म दूध पीने के फायदे
अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हो तो आपको सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना चाहिए क्योंकि दूध में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके शरीर को आराम देने के साथ साथ अच्छी नींद भी देते हैं।
गर्म दूध में हल्दी और घी डाल कर पीने से हड्डियों और दांतों में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। आपका शरीर स्वस्थ रहता है अगर हो सके तो आप दिन की शुरुआत एक गिलास दूध पीकर ही करें इससे आप अपना सारा दिन अच्छा महसूस करेंगे और उर्जावान रहेंगे। दूध पीने से हमारे शरीर को प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है जिससे हमारी मांसपेशियाँ मजबूत हो जाती है। कई महिलाओं में कैल्शियम की ज्यादा कमी होती है इसे दूर करने के लिए उन्हें गरम दूध का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से उनकी कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी और वे अच्छा महसूस करेंगी।

ठंडा दूध पीने के फायदे

ठंडा दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हमारे शरीर में एसिड बनने से रोकता है। एसिडिटी से बचने के लिए ठंडे दूध का प्रयोग करें बिना चीनी डालें एक गिलास दूध पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है।
वर्कआउट करने के बाद ठंडा दूध पीना चाहिए क्योंकि इससे हमारे शरीर में खनिज तत्वों जैसे विटामिन प्रोटीन की पूर्ति हो जाती है। ठंडा दूध पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और हमारा शरीर डीहाइड्रेट नहीं होता। सुबह ठंडा दूध पीना ज्यादा अच्छा होता है।

No comments:

Post a Comment