Breaking
Loading...

देखिये लहसुन खाने के 10 फायदे | जानकर हैरान हो जाओगे ? ( See 10 benefits of eating garlic. Will you be surprised to know? )


लहसुन एक ऐसी खाद्य सामग्री है जो कई सब्जियों का स्वाद बढ़ा देती है। लहसून का तड़का किसी भी सब्जी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है लगभग हर रसोई में पाई जाने वाली सामग्री यह सिर्फ सब्जियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज हम इस लेख में आपको लहसुन के कुछ ऐसे ही फायदे के बारे में बताने जा रहे।

देखिये लहसुन खाने के 10 फायदे | जानकर हैरान हो जाओगे ? ( See 10 benefits of eating garlic. Will you be surprised to know? )



        लहसुन के औषधीय गुण (Medicinal properties of garlic)

एक समय था जब आज की तरह गेजिंग है दवा की दुकानें नहीं होती थी तब लहसुन का प्रयोग आयुर्वेदिक तौर पर मनुष्यों के इलाज के लिए किया जाता था। लहसून एंटी फंगल एंटी वायरस एंटी ऑक्सीडेंट एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलिसिन और दूसरे सल्फर योगिक मौजूद होते हैं इन तत्वों की वजह से लहसुन का स्वाद कड़वा होता है लेकिन ये ही तत्व लहसून में संक्रमण दूर करने की क्षमता को भी बढ़ा देते हैं।

 1. वजन घटाने में बहुत असरदार है।(Very effective in weight loss)


वजन घटाने में बहुत असरदार है।(Very effective in weight loss)

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते और न ही वे अपने खान पान पर ध्यान दे पाते हैं। अच्छे खान पान और नियमित व्यायाम न करने के कारण वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

हालांकि कई लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और नियमित रूप से अच्छा खाना खाते भी हैं पर वे ज्यादा समय तक ऐसा नहीं कर पाते हैं ऐसे में लहसुन आपके बढ़ते वजन को रोकने में काफी मददगार साबित होता है।  यह एडिपोजेनिक उतकों की अभिव्यक्ति को रोकने में मदद करता है। और  थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है और हानिकारक कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है। अपने इस अनोखे गुणों की वजह से लहसुन आपको मोटापे से राहत दिला सकता है।
आप हर रोज खाली पेट का से लहसुन की कुछ  कलियों का सेवन कर सकते हैं। उसके कुछ देर बाद आप गुनगुने पानी में नींबू का शर्बत बनाकर भी पी सकते हैं।

2. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।(Garlic controls high blood pressure)


 लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।(Garlic controls high blood pressure)

 इन दिनों लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसे नियंत्रण करने के लिए कुछ लोग दवाओं का सहारा रहते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक, एस- अलीससीटीन मौजूद होता है। जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में काफी मददगार है।
चूंकि सल्फर की कमी से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है इसलिए शरीर को  ऑर्गनोसल्फर योगीको वाला पूर्ण आहार देने से ब्लड प्रेशर स्थिर रहता है। हमें हर रोज दो तीन कच्चे लहसुन की कलियां खानी चाहिए।

3. लहसुन सर्दी जुकाम से बचाता है।(Garlic prevents cold from cold)


लहसुन सर्दी जुकाम से बचाता है।(Garlic prevents cold from cold)

मौसम में बदलाव की वजह से सर्दी जुकाम होना बहुत आम बात है और जरूरी नहीं कि आप ऐसी बीमारी होने पर अंग्रेजी दवाओं का ही प्रयोग करें आप लहसुन का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल एंटी वायरल एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की भरमार होती है। लहसुन में एलियन नामक एंजाइम मौजूद होता है जो एलीसीन नामक सल्फर युक्त योगिक में परिवर्तित हो जाता है और यह योगिक हमारे शरीर में वीर्य की संख्या को बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर को सर्दी जुकाम के वायरस से लड़ने की ताकत मिलती है इसलिए हमें  सुबह खाली पेट दो या तीन कलियां लहसुन की खानी चाहिए।

4. कोलेस्ट्रॉल की रोकथाम में मदद करता है लहसुन (Garlic helps prevent cholesterol)


कोलेस्ट्रॉल की रोकथाम में मदद करता है लहसुन (Garlic helps prevent cholesterol)

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग  किसी भी मसालेदार चीज को या फिर किसी भी तली हुई चीज को खा लेते हैं। व्यस्त दिनचर्या होने के कारण वे अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते ऐसा करने से वे मोटापे के शिकार हो जाते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिकों के शोध में पाया गया है कि पुराने लहसुन को खाने से जो हानिकारक कॉलेस्ट्रॉल होता है। उसमें कमी आ जाती है इसीलिए अपने आप को फिट करने के लिए आप सुबह खाली पेट में दो या तीन कलियां लहसुन की जरूर खाएं।

5. दिल की बीमारियां ठीक करता है लहसुन (Correcting Heart Diseases Garlic)


दिल की बीमारियां ठीक करता है लहसुन (Correcting Heart Diseases Garlic)

जैसा कि हम जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रोल का हृदय रोगों से सीधा संबंध होता है। ऐसे में हम लहसुन का सेवन करके इन सभी रोगों से मुक्त हो सकते हैं।



6. गठिया में लहसुन खाने से मिलती है राहत (Arthritis provides relief from eating garlic)


गठिया में लहसुन खाने से मिलती है राहत (Arthritis provides relief from eating garlic)

लहसुन ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारियों से लड़ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।
 शोधकर्ताओं ने यह भी पता लगाया है कि लहसुन डाय़लील डाइसल्फ़ाइड मैट्रिक्स को कम करने वाले एंजाइमों को दबाने में मदद करता है। इस तरह लहसुन हड्डियों को होने वाले नुकसान को भी रोकता है।


7. गर्भावस्था में लहसुन के सेवन से होने वाले फायदे (Benefits of garlic intake in pregnancy)


गर्भावस्था में लहसुन के सेवन से होने वाले फायदे (Benefits of garlic intake in pregnancy)


गर्भावस्था के शुरुआती दौर में लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है। इस समय लहसून का प्रभाव भ्रूण पर कम पड़ता है हालांकि गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में लहसुन का प्रयोग थोड़ा सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि इस समय पर इसे लेने से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे खून का पतला होना पेट खराब होना ब्लड प्रेशर लो होना आदि इसलिए गर्भावस्था में लहसुन का प्रयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

8. रोगों से लड़ने में मददगार है लहसुन (Garlic is helpful in fighting diseases)

  लहसुन में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में विशेषकत पदार्थों को बाहर निकालते हैं और शरीर में एक्सीडेंट तनाव को कम करते हैं। दूसरे शब्दों में एंटी ऑक्सीडेंट आपको बीमार पड़ने से बचाते हैं शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि लहसुन खाने से हमारे सीरीज में वीर्य की वृद्धि होती है। जो कि रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर की मदद करता है हमें रोग मुक्त रखता है।

 9. लहसून लीवर को सेहतमंद रखता है। (The garlic keeps the lever healthy)


लहसून लीवर को सेहतमंद रखता है। (The garlic keeps the lever healthy)


जिन लोगों को लीवर में सूजन की शिकायत होती है उन्हें सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। यह उनके लिए उपयोगी साबित हो सकता है  वैज्ञानिकों ने पाया है कि लहसुन में पाए जाने वाले एसएएमसी   हेपेटिक चोटों के उपचार में मददगार होते हैं। लहसुन के तेल में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिवर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होती हैं।



10. लहसून कैंसर से भी बचाता है।(Garlic also protects from cancer)


लहसून कैंसर से भी बचाता है।(Garlic also protects from cancer)

लहसुन में डायलसल्फाइड मौजूद होता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है साथ ही सेलेनियम डीएनए उत्परिवर्तन और अनियंत्रित सेल प्रसार और मेटास्टेटस को भी रोकता है।
इसलिए अगर आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो स्वस्थ जीवन शैली के साथ लहसुन का नियमित सेवन करें।


आवश्यक सूचना         हालांकि अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या ज्यादा है या आपको लहसुन खाने के बाद कुछ परेशानी होती है। तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment